खत्म होगी तीन तलाक की प्रथा : कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

गाजियाबाद: कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद केन्द्र सरकार तीन तलाक प्रथा को हटाने के लिए बड़ा कदम उठा सकती है. प्रसाद ने गाजियाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महिलाओं की जिंदगी और सम्मान को चोट पहुंचाने वाली इस प्रथा को बंद किए जाने की जरूरत है.

उच्चतम न्यायालय की तरफ से इस पर केन्द्र सरकार का रख पूछा गया था. इस पर हमारी तरफ से तीन आधार बनाकर जवाब दिया गया है. केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि कुरीतियों को खत्म करने के लिए केन्द्र सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है. तीन तलाक के मुद्दे पर शीर्ष अदालत जाने के लिए तीन आधार बनाए गए हैं. तलाक का मुद्दा किसी धर्म से जुड़ा हुआ नहीं है बल्कि यह महिलाओं के सम्मान और गरिमा से जुड़ा हुआ है.

प्रसाद ने कहा, ‘‘हम आस्था का समान करते है। लेकिन उपासना पद्घति और कुप्रथा साथ साथ नहीं चल सकते. भाजपा सरकार के मंत्री ने दावा किया सिर्फ केन्द्र सरकार ही महिलाओं का सम्मान करती है. बाकि किसी भी राजनीतिक दल में महिलाओं के लिए न बड़ा स्थान है और न हीं कोई सम्मानजनक पद है. स्वाति सिंह का उदाहरण देते हुए रविशंकर प्रसाद ने बसपा पर निशान साधा और कहा कि प्रदेश के विकास के लिए जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर महिलाओं को सम्मान देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *