You Matter Most

राजपथ पर पहली बार गरजा ‘तेजस’, NSG की भी दहाड़

1 min read

नई दिल्ली: देशभर में 68वां गणतंत्र दिवस बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तिरंगा फहराकर कार्यक्रम की शुरुआत की. इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में अबु धाबी के प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान उपस्थित रहे. गणतंत्र दिवस परेड इस बार कई मायनों में अहम रहा. क्योंकि राजपथ पर पहली बार स्वदेशी फाइटर प्लेन तेजस ने उड़ान भरी. साथ ही ‘धनुष’ तोप को भी पहली बार सार्वजनिक किया गया. तो वहीं नेशनल सिक्युरिटी गार्ड यानि NSG ने भी पहली बार परेड में हिस्सा लिया.

1. राजपथ पर पहली बार ‘तेजस’ ने भरी उड़ान

68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार देश में निर्मित लड़ाकू विमान ‘तेजस’ ने राजपथ के ऊपर उड़ान भरी. पिछले ही साल जुलाई में वायुसेना में शामिल हुए तेजस ने फ्लाई पास्ट में हिस्सा लिया और आकाश में विक्ट्री का निशान ‘V’ बनाया.

2. ‘धनुष’ तोप को किया गया सार्वजनिक

धनुष तोप को पहली बार परेड में सार्वजनिक तौर पर सामने लाया गया. इसे देसी बोफोर्स के नाम से भी जाना जाता है. मारक क्षमता के मामले में यह बोफोर्स से ज्यादा दूर तक मार करने में सक्षम है.

3. NSG कमांडो भी हुए मार्च पास्ट में शामिल

नेशनल सिक्युरिटी गार्ड यानि NSG पहली बार परेड का हिस्सा बना. गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा की जिम्मेदारी अब तक NSG जवानों पर रहती थी लेकिन पहली बार इन्हें मार्च पास्ट में शामिल किया गया. आपको बता दें कि खास तौर पर आतंकी हमलों का जवाब देने के लिए इनकी मदद ली जाती है.

4. UAE की मिलिट्री भी परेड का हिस्सा बने

भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब राजपथ पर भारतीय सेना के साथ खाड़ी देश के सैनिकों ने परेड में हिस्सा लिया.

5. कैशलेस ट्रांजेक्शन पर झांकी

नोटबंदी के बाद से सरकार लगातार डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है. इसी कड़ी में इस बार राजपथ पर परेड में 17 राज्यों की झांकियों के साथ कैशलेस ट्रांजेक्शन और भीम एप की झांकी भी दिखाई गई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *