You Matter Most

98 साल की सबसे बुजुर्ग योग गुरु दे रही हैं बाबा रामदेव को टक्कर

1 min read
नई दिल्ली: देशभर में चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया.इस दौरान हवा से लेकर पानी तक सभी जगह योग की धूम रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने योगाभ्यास किया. योग दिवस के इस मौके पर हम जिक्र करने जा रहे हैं कोयंबटूर की दादी का जिन्हे भारत की सबसे बुजुर्ग योग गुरु के नाम से जाना जाता है.
98 साल की नन्नामल रोजाना योग करती हैं और सिखाती भी हैं. वे 20 से अधिक कठिन आसनों को बेहद आसानी से कर लेती हैं.
नन्नामल योग को अपना दिनचर्या का काम मानती है. उन्होंने इसकी शिक्षा अपने पिता से ली थी जो खुद एक चिकित्सक थे।.पूरी जिंदगी सेहतमंद रहने और दूसरों को स्वस्थ बनाने के लिए समर्पित नन्नामल का शरीर आज भी इतना फ्लेक्सिबल है जितना किसी छोटे बच्चे का होता है. वह रोजाना सुबह उठकर आधा लीटर पानी पीती हैं और बच्चों को योग सिखाने निकल जाती हैं. वे अपनी डाइट का खास ख्याल रखती हैं इसमें वे ऐसी चीजें शामिल करती हैं जिसमें फायबर और ​कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.
नन्नामल योग प्रशिक्षक होने के साथ ही साथ प्राकृतिक जीवन की बहुत बड़ी अनुयायी हैं. उनके अनुसार प्रकृति के नजदीक रहने से हर आदमी स्वस्थ रहता है और उसमें एनर्जी भरी रहती है. पूरी दुनिया में लगभग इनके 600 छात्र हैं. पहले वो अपने घर में कुछ लोगों को ही योग सिखाती थीं पर एक प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद इनको प्रसिद्धि मिली, जिसके बाद ये 100 से ज़्यादा प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *