You Matter Most

हिन्दुस्तान में रहने वाला हर व्यक्ति हिन्दू है: मोहन भागवत

1 min read

बैतूल (मध्य प्रदेश): उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ यानी RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत ने एक बड़ा बयान दिया है. बुधवार को मध्य प्रदेश के बैतुल में उन्होंने कहाकि मुसलमानों की इबादत का तरीका अलग हो सकता है, लेकिन राष्ट्रीयता उनकी हिंदू है.

हिन्दू सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहाकि जिस तरह से अमेरिका में अमेरिकन इंग्लैंड में इंग्लिश रहते हैं. उसी तरह से हिन्दुस्तान में हिंदू रहते हैं. भागवत ने कहाकि जो हिंदुस्तान में रहते हैं और यहां की परंपरा का आदर करते हैं, वे सभी हिंदू हैं. ऐसी स्थिति में सभी हिंदुओं के लिए हिंदुस्ताून की जिम्मेदारी है.

आगे उन्होंने कहाकि भारत वर्ष के समाज को दुनिया हिंदू कहती है. सभी भारतीय हिंदू हैं और हम सब एक हैं. भागवत ने कहा कि देश के सम्मान के लिए हिंदुओं को सजग रहना होगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहाकि देवता अलग-अलग हैं तो क्या हुआ, हमारे यहां कलाकार के कृष्ण, पहलवान के हनुमान और वनों में रहने वालों के भगवान बड़ादेव हैं.

उन्होंने कहाकि दुनिया कहती है कि भारत को विश्व गुरु बनना है. ऐसे में भारत के लिए हम जवाबदेह हैं. हिंदू को आपसी मतभेद एवं मनभेद भुलाकर संगठित होना जरूरी है. हम सभी को एकजुट होकर निर्बल भाईयों की चिंता करनी होगी. भागवत ने कहाकि भले ही हमारी जाति एवं उपजाति अलग हो, पूजा पद्यति अलग हो, भाषा अलग हो, लेकिन हृदय की भाषा एक है. विविधता जीवन की सुंदरता है, लेकिन विविधता में भी एकता होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति हिन्दू है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *