You Matter Most

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ‘तेजस’ दौड़ने को तैयार, सोमवार से यात्री उठा सकेंगे लाभ

1 min read
Tejas Express

नई दिल्ली: अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस 22 मई को पहली बार मुंबई और गोवा के बीच दौड़ेगी. लेकिन इसका लाभ उठाने के लिए आपको शताब्दी से 20 फीसदी ज्यादा किराया चुकाना होगा. यात्रियों को इस ट्रेन में कोई परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है. सभी कोचों में टी-कॉफी वेंडिंग मशीनों के अलावा हर सीट पर LCD स्क्रीन लगाई गई है. साथ ही वाई-फाई जैसी कई मॉडर्न फैसिलिटीज भी मौजूद हैं. खास बात यह है कि ये देश की पहली ट्रेन होगी, जिसके सभी कोच में ऑटोमैटिक डोर क्लोजिंग के साथ ही सिक्योर गैंगवेज यानी डिब्बों के बीच के कॉरिडोर्स होंगे.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पर तेजस एक्सप्रेस का जायजा लिया. प्रभु ने शुक्रवार को कहा था कि चूंकि ट्रेन में ज्यादा फैसिलिटी मिलेंगी तो किराया भी नॉर्मल एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों से ज्यादा होगा. तेजस 200 KMPH  की रफ्तार से दौड़ सकती है. सरकार ने बजट में दिल्ली से चंडीगढ़ और लखनऊ के बीच तेजस चलाने की बात कही है.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शताब्दी के जैसे ही इसमें भी पैसेंजर्स के पास ट्रेन में फूड का ऑप्शन मिलेगा. अगर कोई टिकट बुक कराते वक्त फूड ऑप्शन लेता है तो कैटरिंग का चार्ज किराए में जुड़ा होगा. उन्होंने कहाकि तेजस का बेस फेयर शताब्दी से 20 फीसदी ज्यादा होगा. इसमें सुपरफास्ट, रिजर्वेशन और कैटरिंग चार्ज अलग से लगेगा.

तेजस के एग्जीक्यूटिव क्लास का बेस फेयर 2540 और फूड के साथ 2940 रुपए होगा. चेयर कार में बेस फेयर 1220 और फूड के साथ 1850 होगा. जबकि शताब्दी में फूड के साथ एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 2390 और चेयर कार के लिए 1185 रुपए किराया वसूला जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *