You Matter Most

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि नहीं होंगे डोनाल्ड ट्रंप, भारत आने में जताई असमर्थता

1 min read
नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुख्य अतिथि के तौर पर भारत नहीं आएंगे. ट्रंप ने बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेट्री सारा सैंडर्स ने अगस्त में कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप को भारत का आमंत्रण मिला है. उन्होंने संवाददताओं से कहा कि ‘मुझे पता है कि निमंत्रण मिला है लेकिन इस पर कोई अंतिम निर्णय हुआ है यह जानकारी नहीं है’.
हालांकि विदेश मंत्रालय ने कोई बयान जारी नहीं किया है. दूसरी तरफ दिल्ली में अमेरिकी दूतावास का कहना है कि राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सिर्फ व्हाइट हाउस ही कुछ कह सकता है.
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अमेरिकी अधिकारी इस बात का संकेत दे रहे थे कि राष्ट्रपति ट्रंप जनवरी में भारत नहीं आएंगे. क्योंकि सर्दियों में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस भी प्रस्तावित है.
हालांकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा दो भारत आए थे और गणतंत्र दिवस समारोह में भी शामिल हुए थे, जबकि उस समय जनवरी में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस प्रस्तावित था. गौरतलब है कि ट्रंप द्वारा भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के न्योते को ठुकराने का मामला ऐसे समय में सामने आया है जब दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर असहमति की स्थिति बनी है. खासकर अमेरिका द्वारा इरान पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद वहां से भारत के तेल लेने के फैसले पर ट्रंप प्रशासन ने नाराजगी जताई थी.
पिछले दिनों ही अमेरिका ने कहा था कि वह भारत के ईरान से 4 नवंबर के बाद तेल आयात जारी रखने और रूस से हवाई रक्षा प्रणाली एस-400 खरीदना के फैसले का “बहुत ही सावधानीपूर्वक” समीक्षा कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *